क्यू हर एक आदमी को इन चीजों का सेवन ज़रूर करना चाहिए ?

हम सब अपने दैनिक जीवन की भागदौड़ में बहुत ही ज्यादा व्यस्त रहते हैं तो भूल जाते हैं कि हमें अपने शरीर को स्वस्थ रखने के लिए किस तरीके के भोजन का इस्तेमाल करना चाहिए तो यहां आपके लिए एक बहुत ही बेहतरीन तरीका है जिससे आप हमेशा हस्ट पुष्ट और स्वस्थ रहेंगे और अपने आप को एकदम तरोताजा महसूस करेंगे

१. इसमें जो सबसे पहला पेय पदार्थ आता है वह है दूध अगर आप एक गिलास दूध रोज सुबह पीते हैं तो इसमें इतनी शक्ति होती है कि आपकी हड्डियों में कैल्शियम और आपके शरीर में प्रोटीन की मात्रा को पूरा कर देता है इससे आपके बाल भी साइन होते हैं और आप हमेशा स्वस्थ रहते हैं

२. चना और गुड़ की बात अगर की जाए तो इसमें भी भरपूर मात्रा में प्रोटीन होता है और जब हम इसको अपने आहार में सम्मिलित करते हैं तो इसमें विटामिन B की मात्रा भी बढ़ जाती है जिससे हमारे अंदर कभी भी थकावट नहीं होती और हमारी इम्यूनिटी सदैव बनी रहती है और ज्यादा अच्छे से काम करती है

3. दही के तो आयुर्वेद में सबसे ज्यादा फायदे बताए गए हैं क्योंकि अगर आप देखें तो यह एक रासायनिक अभिक्रिया द्वारा बना होता है और आपके पेट में जो रात का बचा हुआ खाना रह जाता है उसको यह फटाफट आगम कर देता है और आपका पेट भी हो जाता है एकदम बेहतरीन ताकि आप अगले दिन के लिए तैयार रहें इसके अलावा आप उसके लेट को अपने बालों पर भी लगा सकते हैं यह बालों को चमकदार बना देती है

४. अगर देखा जाए तो चमनप्राश में सबसे अधिक मात्रा ड्राई फ्रूट्स की होती है क्योंकि यह आपकी immunity को बांधे रखता है कि उसी प्रकार जिस तरीके से एक फल कुछ समय के लिए परंतु ड्राइफ्रूट्स बहुत समय के लिए फायदेमंद होता है तो आप ड्राइफ्रूट्स या फिर चवनप्राश का निरंतर सेवन कर सकते हैं अगर आपको चाहिए स्वस्थ और दुरुस्त Body.

५. प्रोटीन का सबसे सस्ता और लाजवाब स्रोत होता है मिली अगर आप मूंगफली अपनी इच्छा अनुसार वैसे तो यह अब हर मौसम में मिलती है तो अब कोई दिक्कत नहीं होती परंतु अगर आप एक मुट्ठी मूंगफली रोजाना खाते हैं तो आपका दिमाग फटाफट काम करेगा और आपको कभी भी दिमाग ही काम करना जैसे कि कंप्यूटर पर काम करने में कभी भी दिक्कतों का सामना नहीं करना पड़ेगा आपकी याददाश्त हमेशा बनी रहेगी और आपको थकान भी नहीं होगी

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *